Thursday 6 October 2016

सर्वे :किसमें कितना है दम, यूपी में किसकी बनेगी सरकार- जानने के लिए जरूर पढ़े

किसकी होगी यूपी, वोट देंकिसकीकिसमें कितना है दम, यूपी में किसकी बनेगी सरकार
होगी यूपी, किसकी होगीयूपी, वो
उत्तर प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार!
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले यूपी की राजनीति गरम है, लेकिन सवाल ये है कि यूपी की जनता क्या सोच रही है। न्यूज के लिए लोकनीति किया है। इस सर्वे के मुताबिक अखिलेश यादव और मायावती में लोकप्रियता के मामले में कड़ी टक्कर है, लेकिन अखिलेश यादव से राज्य की 61 फीसदी जनता संतुष्ट है। हालांकि सर्वे के मुताबिक सीटों में सपा और बीजेपी में कड़ी टक्कर है। बीजेपी की सीटों में भारी बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके बावजूद सपा अभी भी सबसे बड़े दल के रूप में यूपी में आ रही है।

विधानसभा चुनाव से पहले हुए सर्वे

विधानसभा चुनाव से पहले हुए सर्वे में हमने जनता का मूड जानने के लिए कुछ सवाल पूछे।

हमने पूछा मुख्यमंत्री की पहली पसंद कौन? सवर्ण वोटर किसके साथ हैं? दलित वोटर किसके साथ हैं? ओबीसी मतदाता किसे वोट देंगें? मुस्लिम मतदाता किसके साथ जाएगा? क्या यूपी फिर मोदी पर भरोसा करेगी? क्या प्रियंका का फैक्टर कांग्रेस के काम आएगा? यूपी में किस पार्टी की सरकार बनने के आसार हैं ?


मुख्यमंत्री की पहली पसंद कौन ?
विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव और मायावती में लोकप्रियता को लेकर कड़ी टक्कर है। 24 फीसदी वोटरों की पसंद हैं अखिलेश यादव। बड़ी बात ये है कि बीएसपी प्रमुख मायावती भी अखिलेश को कड़ी टक्कर दे रही हैं। मायावती 24 फीसदी वोटरों की पहली पसंद हैं।
अखिलेश और मायावती यूपी की प्रमुख सत्ताधारी समाजवादी पार्टी और प्रमुख विपक्षी दल बीएसपी का चेहरा हैं। जबकि बीजेपी ने अब तक सीएम का नाम तय नहीं किया है। सर्वे में वोटरों को सीएम पद की पसंद के विकल्प नहीं दिए गए थे। लेकिन तीसरे नंबर पर हैं केंद्र सरकार में गृह मंत्री राजनाथ सिंह। सात फीसदी वोटर राजनाथ को सीएम देखना चाहते हैं।
चौथे नंबर पर यूपी में बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ हैं। पांच फीसदी लोगों की पंसद हैं योगी आदित्यनाथ और पांचवें नंबर पर हैं मुलायम सिंह यादव। तीन बार राज्य की कमान संभाल चुके मुलायम को चार फीसदी वोटर फिर से सीएम देखना चाहते हैं। छठे नंबर पर वरुण गांधी हैं जुन्हें राज्य के तीन फीसदी वोटर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहते हैं।
इसमें सबसे अहम विषय है कि राज्य के लिए में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से 61 फीसदी लोग संतुष्ट हैं और समाजवादी पार्टी की सरकार से 60 फीसदी लोग संतुष्ट हैं। केंद्र सरकार के लिए नरेंद्र मोदी से 68 फीसदी लोग संतुष्ट हैं जबकि एनडीए सरकार के कामकाज से 63 फीसदी लोग संतुष्ट हैं।


उत्तर प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार!

अपना वोट दे -

लेखक परिचय-  शिवम् भरद्वाज  


देंवोट दें

1 comment: